भारतीय कपास निगम लिमिटेड

हमारा कार्य-संचालन

सभी कपास उत्पादक राज्यों में कपास आवकों से पहले दिन से मौसम केअंततक समय पर हस्तक्षेप द्वारा विभिन मार्केट यार्ड में अत्यंत प्रतिस्पर्धात्मक मूल्यों पर उनके कपास उपज को बेचने में कपास उत्पादकों को आवश्यक विपणन समर्थन देना - देश में 225 मार्केट याड्र्स से अधिक में खरीद कार्य-संचालन ।

मिशन

कपास उत्पादकों को उनके उपज का पारिश्रमिक मूल्य और उसके द्वारा उनके हित की रक्षा सुनिश्चित करना। समर्थन मूल्य कार्य-संचालन की स्थिति में कपास की संपूर्ण मात्रा खरीदना ताकि किसानों को मजबूरन बिक्री से बचाया जा सके । भारतीय वस्त्रोद्योग को उनके कपास आवश्यकता प्राप्त करने में सहायता देना यानि गुणवत्तावाली यार्न के उत्पादन के लिए बेहतर गुणवत्तावाली,संदूषणमुक्त कपास प्राप्त कराना ताकि वे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा का सामना कर सके ।

दूरदर्शिता

दो उद्देश्यों की प्राप्ति - (क) सार्वजनिक सेवा द्वारा कपास किसानों को सहायता देना और निगम की स्थिर प्रगति के लिए वाणिज्यिक लाभ प्राप्त करने का प्रयत्न करना। निगम ने भारतीय कपास में गुणात्मक सुधार लाया है, कपास स्टॉक के 50% से अधिक मात्रा आधुनिक जिनिंग और प्रेसिंग फैक्टिरियों में संसाधित की जा रही है ।

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का संदेश


श्री एम.एम. चोकालिंगम अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (प्रभारी)

विगत वर्षों से प्रौद्योगिकी की उन्नति और आविष्कारों ने समाज और संगठनों पर गहरा प्रभाव डाला है ।

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का संदेश अधिक पढ़ें

नया क्या है ?

If you are a Screen reader user click on the Stop link to stop the scroll and read the News items.

उप्‍लब्ध्‍ियां

If you are a screen reader user, click on the Pause Slide and access the information. Click on Previous and Next slide to navigate between different slides.

Go to Previous Slide Pause Slide Go to Next Slide

आधुनिक जिनिंग एवं प्रेसिंग फैक्टरियों में 50% से अधिक कपास स्टॉक का संसाधन करके, भारतीय कपास में गुणतात्मक सुधार लाया है ।

देशी वस्त्र मिलों के साथ-साथ निर्यातोन्मुख मिलों को अत्यंत स्पर्धात्मक शर्तों पर गुणवत्ता वाली कपास के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में नेतृत्व की भूमिका निभा रहा है ।

भारत सरकार द्वारा फरवरी, 2000 में आरंभ किए गए महत्वाकांक्षी 'कपास प्रौद्योगिकी मिशन' के मिनी मिशन III तथा IV के अंतर्गत कपास उत्पादन, उत्पादकता, गुणता तथा बाजार संरचना के चहुँमुखी विकास के लिए कार्यान्वयन एजेन्सी ।

1992 से वस्त्र मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर करनेवाली कंपनी

http://india.gov.in, the National Portal of India (बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं)

Site visited by: 8058138
(w.e.f 10.01.2012)